दिल्ली पुलिस के कंट्रोलरूम को 30 अप्रैल, 2014 को सूचना मिली कि केशोपुर डिपो (Keshopur Depot) के नजदीक गहरे नाले के किनारे बेडशीट में लिपटी हुई कोई चीज पड़ी है और उस बेडशीट पर खून के धब्बे भी लगे हैं. यह इलाका पश्चिमी दिल्ली के ख्याला (Khyala Police Station) थाने के अंतर्गत आता है, इसलिए पुलिस कंट्रोलरूम ने यह सूचना वायरलैस द्वारा ख्याला (Khyala) थाने को बता दी. सूचना में बताई गई जगह पर जब तक थाना पुलिस वहां पहुंची, तब तक वहां तमाम लोग इकट्ठे हो गए थे.

खून सनी बेडशीट देख कर पुलिस को भी शक हो रहा था. वहीं पर खून से सना तकिया भी पड़ा था. पुलिस ने जब वह बेडशीट खुलवाई तो उस में एक अधेड़ आदमी की लाश निकली.

50-55 साल के उस आदमी की गरदन और पैरों पर केबल का तार लपेटा हुआ था. उस का सीना चीरा हुआ था और उस के सिर, और शरीर के अन्य भाग पर कई जगह घाव थे. भीड़ में से कोई भी शख्स उस लाश की शिनाख्त नहीं कर सका तो पंचनामा करने के बाद लाश पोस्टमार्टम के लिए दीनदयाल अस्पताल भिजवा दी.

ख्याला थाने में अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या कर लाश छिपाने का मामला दर्ज कर लिया गया. इस केस को सुलझाने के लिए पश्चिमी जिले के डीसीपी रणवीर सिंह ने एसीपी इलिश सिंघल की देखरेख में एक पुलिस टीम बनाई.

टीम ने सब से पहले अज्ञात लाश मिलने की सूचना दिल्ली के सभी थानों को वायरलैस द्वारा दे दी और लाश की शिनाख्त के लिए जिले में सार्वजनिक स्थानों पर लाश के फोटो लगे पैंफ्लेट चिपकवाए.

पहली मई को पुलिस को खबर मिली कि थाना राजौरी गार्डन में एक आदमी आया है. वह पैंफ्लेट में छपे फोटो को देख कर कह रहा है कि वह उस का रिश्तेदार है. चूंकि हत्या का मामला थाना ख्याला में दर्ज था, इसलिए ख्याला पुलिस थाना राजौरी गार्डन पहुंच गई.

ख्याला पुलिस ने जब उस आदमी से पूछताछ की तो उस ने मरने वाले उस अधेड़ का नाम दलजीत सिंह (Daljeet Singh)  बताया और कहा कि वह उस का रिश्तेदार है व राजौरी गार्डन की शहीद भगत सिंह कालोनी में डीडीए फ्लैट्स में रहता है.

पुलिस जब डीडीए कालोनी में दलजीत सिंह के फ्लैट पर पहुंची तो वहां उस की बेटी परमजीत कौर मिली. पुलिस ने परमजीत से उस के पिता दलजीत के बारे में पूछा तो उस ने बताया कि वह एक ट्रैवल एजेंसी में ड्राइवर हैं और 30 अप्रैल की सुबह कार ले कर घर से निकले हैं. अभी तक वह घर नहीं लौटे हैं.

पुलिस ने बताया कि उन की तो हत्या हो चुकी है. इतना सुनते ही परमजीत रोने लगी. तसल्ली दे कर पुलिस ने उसे चुप कराया. अस्पताल ले जा कर जब उसे लाश दिखाई तो उस ने उस की शिनाख्त अपने पिता के रूप में की.

लाश की शिनाख्त होने के बाद पुलिस का अगला काम हत्यारों तक पहुंचना था. वह जिस ट्रैवल एजेंसी में नौकरी करता था, पुलिस ने उस एजेंसी के मालिक ललित कुमार से बात की. ललित ने बताया कि 30 अप्रैल को दलजीत सिंह ड्यूटी पर आया ही नहीं था.

इस बीच पुलिस ने दलजीत की फैमिली बैकग्राउंड के बारे में पता लगा लिया था. जिस में जानकारी मिली कि परमजीत कौर की कई युवकों से दोस्ती थी. यह दोस्ती उस के पिता को पसंद नहीं थी. इस से पुलिस को परमजीत पर ही शक होने लगा. पिता ड्यूटी पर गए थे, जबकि वह ड्यूटी पर पहुंचे ही नहीं थे. इसलिए पुलिस ने परमजीत से एक बार फिर पूछताछ की.

इस बार सख्ती से की गई पूछताछ में परमजीत ने पुलिस के सामने सच्चाई उगल दी. उस ने पुलिस को बताया कि वह बाप नहीं, दुराचारी था जो अपनी ही बेटी पर गलत नजर रखता था. हालात ऐसे बन गए, जिस की वजह से उसे मारना पड़ा. फिर उस ने अपने ही पिता के कत्ल की जो कहानी बताई, वह पारिवारिक रिश्ते को तारतार करने वाली निकली.

दलजीत सिंह पश्चिमी दिल्ली स्थित राजौरी गार्डन की शहीद भगत सिंह कालोनी में परिवार के साथ रहता था. परिवार में पत्नी के अलावा उस की 3 बेटियां थीं. 2 बेटियों की वह शादी कर चुका था. शादी के लिए अब 23 साल की परमजीत कौर ही बची थी. करीब 3 साल पहले दलजीत की पत्नी की मौत हो गई. इस के बाद घर में केवल 2 लोग ही रह गए थे.

परमजीत ने पुलिस को बताया कि मां के मरने के बाद उस का पिता उस के साथ गलत हरकतें करने लगा. विरोध करने पर वह उसे धमका देता. जिस से वह डर गई. इस के बाद तो उस की हिम्मत बढ़ गई और वह उस का शारीरिक शोषण करने लगा.

पिछले 3 सालों से परमजीत कौर पिता के शारीरिक शोषण का शिकार होती रही. पड़ोस में ही रहने वाले पिं्रस संधु और अशोक शर्मा नाम के युवकों से परमजीत की दोस्ती थी. एक दिन उस ने अपने दिल का दर्द दोस्तों के सामने बयां कर दिया और इस जिल्लतभरी जिंदगी से छुटकारा दिलाने का अनुरोध किया.

एक बाप अपनी सगी बेटी के साथ इस तरह की हरकतें कर सकता है, यह उन्होंने पहली बार सुना था. परमजीत से इस बारे में सलाह मशविरा करने के बाद उन्होंने ऐसे दुराचारी बाप को सबक सिखाने की योजना बना ली.

29 अप्रैल, 2014 को दलजीत सिंह घर लौटा और खाना खा कर सो गया. तभी परमजीत ने अपने दोस्त प्रिंस संधु और अशोक शर्मा को बुला लिया. फिर तीनों ने गहरी नींद में सोए दलजीत पर विकेट से हमला किया. जब उस ने चीखने की कोशिश की तो परमजीत ने उस का मुंह दबोच लिया. उस के सिर से काफी खून निकल चुका था, इसलिए थोड़ी देर में ही उस की मौत हो गई.

कहीं वह जिंदा न रह जाए, इसलिए उन लोगों ने शीशे के तेज धार वाले टुकड़े से उस का सीना चीर कर पेसमेकर निकाल लिया. फिर उस के पैर और उस की गरदन केबल के तार से बांध दी. लाश एक बेडशीट में लपेट दी.  डैडबाडी ठिकाने लगाने के लिए वह उसे इनोवा कार में डाल कर केशोपुर डिपो के पास ले गए. एक तकिए पर भी खून लग गया था, उन्होंने वह तकिया भी कार में रख लिया.

केशोपुर डिपो के पास एक गहरा नाला है. उन्होंने सोचा कि लाश गहरे पानी में फेंक देंगे तो वह बह कर कहीं दूर चली जाएगी. यही सोच कर उन्होंने कार से लाश निकाल कर फेंकी तो वह नाले के पानी में गिरने के बजाय किनारे पर ही गिर गई. फिर उन्होंने खून से सना तकिया भी जल्दी से वहीं फेंक दिया.

लाश ठिकाने लगा कर उन्होंने कार उत्तम नगर के मोहन गार्डन इलाके में एक जगह खड़ी कर दी और अपनेअपने घर चले गए.

परमजीत से पूछताछ के बाद पुलिस ने प्रिंस संधु और अशोक शर्मा को भी गिरफ्तार कर लिया. तीनों अभियुक्तों को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश कर के जेल भेज दिया.

— कथा पुलिस सूत्रों पर आधारित परमजीत कौर परिवर्तित नाम है

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...