मुंबई के उपनगर मुलुंड (पूर्व) के नवघर पुलिस थाने के इंसपेक्टर संपत मुंडे थाने के चार्जरूम में तैनात सबइंसपेक्टर मांजरे के पास बैठे किसी पुराने मामले पर विचारविमर्श कर रहे थे, तभी मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी अपने कुछ कर्मचारियों के साथ थाने आ कर उन से मिले.

उन्होंने बताया कि ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे के किनारे बने बीएमसी के डंपिंग ग्राउंड में प्लास्टिक की सफेद रंग की एक बड़ी सी थैली मिली है, जिस में से किसी औरत के लंबे बाल बाहर निकले हुए हैं. लगता है, थैली में किसी महिला की लाश है.

बीएमसी कर्मचारियों की बात को संपत मुंडे ने बड़ी गंभीरता से लिया. उन्होंने सब इंसपेक्टर मांजरे को इस मामले की प्राथमिकी दर्ज करने के लिए कहा और यह बात अपने सीनियर इंसपेक्टर गणेश गायकवाड़ व उच्च अधिकारियों को बताने के साथसाथ पुलिस कंट्रोल रूम को भी सूचना दे दी. इस के बाद वह पुलिस टीम के साथ घटनास्थल के लिए रवाना हो गए. यह 14 सितंबर, 2014 की शाम 7-8 बजे के बीच की बात थी.

घटनास्थल पुलिस थाने से अधिक दूर नहीं था, इसलिए पुलिस टीम को वहां पहुंचने में मुश्किल से 10-15 मिनट लगे. पुलिस टीम घटनास्थल पर पहुंची तो वहां बीएमसी के कुछ कर्मचारी और बेगारी मजदूर मौजूद थे. फौरी तौर पर घटनास्थल का निरीक्षण कर के पुलिस टीम उस थैले को डंपिंग ग्राउंड से बाहर निकलवा कर लाई. थैले का मुंह खोला गया तो उस के अंदर का दृश्य देख कर पुलिस दल के साथसाथ बीएमसी कर्मचारियों का भी मुंह खुला रह गया.

उस छोटे से थैले में एक महिला के शव को 2 चादरों के बीच लपेट कर ठूंस कर भरा गया था. महिला की उम्र 25-26 साल के आसपास थी. उस के शरीर पर पेटीकोट और ब्लाउज के अलावा कोई कपड़ा नहीं था.

महिला का शव थैली से बाहर निकलवाने के बाद संपत मुंडे ने उस की लाश का निरीक्षण किया. उन्होंने और सबइंसपेक्टर मांजरे ने मृतका की शिनाख्त के लिए वहां मौजूद बीएमसी कर्मचारियों और वहां मौजूद लोगों से पूछताछ की, लेकिन कोई भी उसे नहीं पहचान पाया.

इस का मतलब वह मृतका उस इलाके की रहने वाली नहीं थी. परेशानी की बात यह थी कि लाश के कपड़ों और प्लास्टिक की थैली में ऐसी कोई चीज भी नहीं मिली, जिस के सहारे उस के बारे में पता लगाया जा सकता.

इस घटना की सूचना पा कर मुंबई के एडिशनल सीपी डा. विनय कुमार राठौर, एसीपी मारुति अह्वाड़, नवघर पुलिस थाने के सीनियर इंसपेक्टर गणेश गायकवाड़, इंसपेक्टर सुनील काले, प्रेस फोटोग्राफर और फ्रिगरप्रिंट ब्यूरो के अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंच गए थे.

साथ ही क्राइम ब्रांच सीआईडी भी हरकत में आ गई थी. क्राइम ब्रांच सीआईडी प्रमुख सदानंद दाते, अपर पुलिस कमिश्नर के. प्रसन्ना, डीसीपी मोहन कुमार दहिकर, एसीपी प्रफुल्ल भोसले ने विचारविमर्श के बाद इस मामले की तफ्तीश की जिम्मेदारी क्राइम ब्रांच यूनिट-7 के सीनियर इंसपेक्टर शंकर पाटिल को सौंप दी.

घटनास्थल पर आए प्रेस फोटोग्राफर और फिंगरप्रिंट ब्यूरो का काम खत्म हो जाने के बाद इंसपेक्टर गणेश गायकवाड़ ने सारी औपचारिकताएं पूरी कर के मृतका की लाश पोस्टमार्टम के लिए मुलुंड के शताब्दी अस्पताल भेज दी.

पुलिस की परेशानी यह थी कि बीएमसी के जिस डंपिंग ग्राउंड में महिला की लाश मिली थी, वह बहुत बड़ा था और वहां मुंबई के कई क्षेत्रों का हजारों टन कूड़ा फेंका जाता था. यह तो तय था कि मृतका की लाश कूड़े के साथ वहां तक पहुंची थी, लेकिन लाश किस क्षेत्र से आई थी, यह पता लगाना आसान नहीं था.

बहरहाल, तफ्तीश को आगे बढ़ाने के लिए नवघर पुलिस थाने के इंसपेक्टर सुनील काले और इंसपेक्टर संपत मुंडे मृतका की शिनाख्त के लिए जीजान से जुट गए. इस के लिए उन्होंने उस के हुलिए सहित सारी जानकारी मुंबई के सभी थानों को भेज दी. अखबारों का भी सहारा लिया गया, इस के साथ कुछ मुखबिरों को भी लगाया गया.

इंसपेक्टर मुंडे को उम्मीद थी कि कहीं से कोई न कोई जानकारी जरूर मिल जाएगी, लेकिन उन का यह प्रयास सफल नहीं रहा. दूसरी तरफ क्राइम ब्रांच यूनिट-7  के सीनियर इंसपेक्टर व्यंकट पाटिल और उन के सहायकों का भी यही हाल था. मामले में जैसेजैसे देरी हो रही थी, वैसेवैसे उन की परेशानी बढ़ती जा रही थी.

आखिर निराश हो कर सीनियर इंसपेक्टर व्यंकट पाटिल ने अपनी तफ्तीश की दिशा बदल दी. उन्होंने अपने सहायकों के साथ एक बार फिर घटनास्थल का दौरा किया. बीएमसी कर्मचारियों से पूछताछ कर के उन्होंने वहां कूड़ा ले कर आने वाली गाडि़यों की एंट्री डायरी चेक की तो पता चला कि उस दिन 2575 नंबर की गाड़ी कचरा लेकर काफी देर से डंपिंग ग्राउंड में आई थी.

उस गाड़ी के जाने के बाद ही बीएमसी कर्मचारियों को वह थैला नजर आया था, जिस में लाश थी. वह गाड़ी उस दिन किसकिस इलाके का कचरा उठा कर लाई थी, जब इस की जांच की गई तो मालूम पड़ा कि उस दिन वह गाड़ी सायन, धारावी और माहिम इलाके का कचरा ले कर आई थी.

इस का मतलब था कि उस महिला का शव इन्हीं में से किसी क्षेत्र से आया था. इस से जांच अधिकारियों को तफ्तीश का रास्ता तो मिल गया था, लेकिन मंजिल अभी भी दूर थी. माहिम-सायन और धारावी का इलाका इतना छोटा नहीं था कि आसानी से मृतका का सुराग मिल जाता. लेकिन क्राइम ब्रांच के जांच अधिकारी इस से निराश नहीं हुए, बल्कि दोगुने उत्साह से तफ्तीश में जुट गए.

पुलिस टीम मृतका का फोटो ले कर माहिम, सायन और धारावी क्षेत्र में आने वाले शाहूनगर पुलिस थाने से ले कर धारावी काला किला, पीला बंगला, केमकर चौक, नेताजी नगर, लक्ष्मीबाग, नाइक नगर जैसी बस्तियों में छानबीन में जुट गई.

इसी छानबीन के दौरान नवरात्र मंडल के एक कार्यकर्ता ने मृतका का फोटो देख कर असिस्टेंट इंसपेक्टर अनिल ढोले को बताया कि मृतका अपने पति के साथ राजीव गांधी नगर में रहती थी. लेकिन वह पिछले कई दिनों से लापता है. उस कार्यकर्ता के साथ अनिल ढोले जब राजीव गांधी नगर गए तो उन्हें पता चला कि मृतका का नाम रेखा गौतम था. लेकिन उस के घर के बाहर ताला लगा हुआ था.

पड़ोसियों ने बताया कि रेखा के पति का नाम संजय गौतम है. घटना वाले दिन रेखा अपने पति के साथ विरार स्थित जीवदानी माता का दर्शन करने गई थी. लेकिन रास्ते में वह अपने पति से बिछुड़ गई थी. उस के पति ने उसे बहुत खोजा, लेकिन वह कहीं नहीं मिली. संजय के बारे में पूछताछ करने पर उस के एक पड़ोसी ने बताया कि वह अपने रिश्तेदार के घर चला गया है.

जांच अधिकारी ने यह जानकारी सीनियर इंसपेक्टर व्यंकट पाटिल को दे दी. पाटिल के निर्देशन में इंसपेक्टर संजय सुर्वे और असिस्टेंट इंसपेक्टर अनिल ढोले ने पुलिस टीम के साथ संजय के उस रिश्तेदार के घर छापा मार कर उसे गिरफ्तार कर लिया. पूछताछ के लिए संजय को सीआईडी औफिस लाया गया.

पूछताछ में संजय कुमार गौतम ने खुद को बेगुनाह बताया. उस के अनुसार जिस दिन वह अपनी पत्नी रेखा को जीवदानी देवी के मंदिर ले कर निकला था, उस दिन लोकल ट्रेन में बहुत भीड़ थी. भीड़ की वजह से वह रेखा को महिला डिब्बे में चढ़ने के लिए कह कर खुद जेंट्स कंपार्टमेंट में चढ़ गया था.

विरार रेलवे स्टेशन पर पहुंच कर जब वह रेखा के डिब्बे के पास गया तो वह वहां नहीं थी. उसे रेलवे प्लेटफार्म पर तलाश करने के बाद थकहार कर वह विरार पुलिस थाने पहुंचा, ताकि पत्नी की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करा सके. लेकिन वहां के अधिकारियों ने उसे यह कह कर वापस लौटा दिया कि वह बांद्रा रेलवे स्टेशन पुलिस में जा कर अपनी शिकायत दर्ज करवाए.

जब वह बांद्रा रेलवे स्टेशन पुलिस के पास गया तो वहां के पुलिस वालों ने यह कह कर मामला दर्ज करने से इनकार कर दिया कि वह पहले अपने नातेरिश्तेदारों के यहां पता करे.

संजय गौतम ने अपनी पत्नी रेखा के गायब होने के बारे में जो कुछ बताया था, वह इंसपेक्टर संजय सुर्वे के गले नहीं उतरा. उस के चेहरे के हावभावों को देख कर उन्हें दाल में कुछ काला नजर आ रहा था. उन्होंने जब संजय गौतम के साथ थोड़ी सी सख्ती बरती तो उन्हें पूरी की पूरी दाल ही काली नजर आई. संजय गौतम पुलिस के सवालों के सामने टूट गया. उस ने अपना गुनाह स्वीकार कर लिया. पूछताछ के दौरान संजय गौतम ने अपनी पत्नी की हत्या की जो कहानी बताई, वह कुछ इस तरह थी.

28 वर्षीय संजय गौतम उत्तर प्रदेश के जिला आजमगढ़ के गांव लालगंज का रहने वाला था. उस के पिता रघुनाथ प्रसाद गौतम गांव में टेलरिंग का काम करते थे. उन के व्यवहार की वजह से गांव में उन की काफी इज्जत और प्रतिष्ठा थी. वह सीधेसरल स्वभाव के व्यक्ति थे. संजय गौतम उन का एकलौता बेटा था. वह बीए पास था. इस के साथ ही वह टेलरिंग का काम भी जानता था और इस काम में पिता की मदद किया करता था.

रघुनाथ प्रसाद गौतम ने 3 फरवरी, 2014 को संजय की शादी पड़ोस के गांव की रेखा से कर दी. वह सुंदर सुशील लड़की थी. शादी के बाद रेखा ससुराल आ गई. संजय की तरह रेखा भी बीए पास थी. पतिपत्नी दोनों ही पढ़ेलिखे थे और महत्त्वाकांक्षी भी. इसलिए चाहते थे कि कहीं बाहर जा कर किसी बड़े शहर में रहें, जहां खूब पैसा कमा सकें. वैसे भी गांव में रह कर तो बस गुजरबसर ही हो सकता था.

शादी के कुछ दिनों बाद रेखा ने संजय को समझाया कि वह टेलरिंग का अच्छा कारीगर है. गांव में रह कर वह अपना टैलेंट बरबाद कर रहा है. अगर वह शहर में रह कर यही काम करे तो अच्छी आय हो सकती है. यह उन दोनों के भविष्य के लिए भी ठीक रहेगा और घरपरिवार के लिए भी. संजय को रेखा की यह बात ठीक लगी और वह इस बारे में गंभीरता से सोचने लगा.

सोचनेविचारने के बाद संजय जुलाई, 2014 में अपनी पत्नी रेखा को ले कर मुंबई आ गया. मुंबई के धारावी इलाके में संजय के गांव के कई लोग रहते थे, जिन की मदद से वह राजीव गांधी नगर की विश्वकर्मा चाल में किराए का एक कमरा ले कर पत्नी के साथ रहने लगा. उसी इलाके की एक टेलरिंग शौप में उसे नौकरी भी मिल गई.

मुंबई आने के बाद पतिपत्नी दोनों ही बहुत खुश थे. रेखा अपनी गृहस्थी संवारने में लगी थी. लेकिन इस दंपति की खुशी उस समय कलह में बदल गई जब एक दिन रेखा ने संजय गौतम को जलाने के लिए मजाक में कह दिया कि कालेज की पढ़ाई के दौरान उस का एक बौयफ्रैंड था, जिसे वह बहुत प्यार करती थी और उस से शादी करना चाहती थी.

यह मजाक रेखा को बहुत महंगा पड़ा. उस के इस मजाक ने संजय के दिमाग में संदेह का बीज बो दिया. धीरेधीरे इस बीज ने अंकुरित हो कर वृक्ष का रूप ले लिया.

उन दोनों के प्यार के बीच दरार पड़नी शुरू हो गई. संजय गौतम की दिनचर्या बदल गई. जहां वह रेखा पर प्यार के फूल बरसाता था, वहीं अब कांटा बन कर चुभने लगा था. बातबात में रेखा की उपेक्षा और उस से मारपीट करना उस के लिए आम बात हो गई थी. रेखा ने अपनी बात को मजाक बता कर उस से कई बार माफी भी मांगी, सफाई भी दी, लेकिन वह संजय गौतम के संदेह का समाधान नहीं कर पाई.

समय के साथसाथ रेखा के प्रति संजय गौतम का संदेह कम होने के बजाय दिनबदिन बढ़ता ही गया. इस का नतीजा यह हुआ कि पतिपत्नी के बीच वैमनस्य बढ़ता गया. अब संजय रेखा की हर बात पर नजर रखने लगा था. वह उसे फोन पर किसी से बात करते देखता तो उस से सैकड़ों सवाल कर डालता. यहां तक कि कई बार तो उस की पिटाई भी कर देता. उस के दिमाग में शक का कीड़ा इस तरह घर कर गया था कि पत्नी के प्रेम संबंध का पता लगाने के लिए वह अपने गांव और ससुराल भी गया.

वहां उस ने अपने परिचितों और कालेज के कुछ दोस्तों से मिल कर रेखा के बारे में जानकारी ली. लेकिन उसे ऐसी कोई बात पता नहीं चली और वह खाली हाथ मुंबई लौट आया. इस के बावजूद संजय गौतम के दिमाग से संदेह का भूत नहीं उतरा.

कहावत है कि पतिपत्नी का रिश्ता विश्वास के धरातल पर टिका होता है, अगर विश्वास टूट जाए तो घरगृहस्थी को बिखरते देर नहीं लगती. ऐसा ही कुछ इस मामले में भी हुआ.

जब संजय के विश्वास की टूटन बढ़ती गई तो उस ने रेखा को अपनी जिंदगी से निकाल फेंकने का फैसला कर लिया. इस के लिए वह मन ही मन योजना भी बनाने लगा. इसी योजना के तहत उस ने रेखा की प्रताड़ना बढ़ा दी.

अपनी योजना के अनुसार, घटना के दिन संजय गौतम ने रेखा के चरित्र को ले कर उसे काफी मारापीटा. इतना ही नहीं, बाजार जा कर वह चूहे मारने की दवा ले आया और रात को साढ़े 8 बजे उसे जबरन वह दवा खिला दी.

दवा खाने के बाद जब रेखा की तबीयत खराब होने लगी तो संजय घर से बाहर चला गया. उधर रेखा को कई उल्टियां हुईं और छटपटाते छटपटाते उस ने दम तोड़ दिया.

कई घंटों के बाद जब संजय गौतम घर लौटा तो रेखा मर चुकी थी. अब संजय के सामने रेखा की लाश को ठिकाने लगाने की समस्या थी. सुबह होने के पहले अगर वह रेखा की लाश को ठिकाने नहीं लगाता तो इलाके में बात फैल जाने का डर था.

कुछ देर सोचने के बाद उस ने रेखा की लाश को 2 चादरों के बीच लपेट कर घर में पड़ी प्लास्टिक की छोटी बोरी में भर कर उस का मुंह बांध दिया. इस के बाद वह सुबह साढ़े 3 बजे लाश को कंधे पर रख कर बोरी को ओएनजीसी कार्यालय के सामने रखे बीएमसी के कचरे के डिब्बे में डाल आया.

सुबह जब कचरे का डिब्बा उठाने वाली बीएमसी की गाड़ी आई तो वह कचरा के साथ उस बोरी को भी उठा ले गई. इस तरह रेखा के शव वाली बोरी मुलुंड स्थित डंपिंग ग्राउंड में पहुंच गई.

दूसरी ओर रेखा की लाश को ठिकाने लगाने के बाद संजय गौतम ने अपने आसपास रहने वालों के बीच यह बात फैला दी कि जीवदानी देवी का दर्शन करने विरार जाते समय उस की पत्नी रेखा उस से बिछड़ गई है.

पूछताछ के बाद क्राइम ब्रांच यूनिट-7 के अफसरों ने उसे गिरफ्तार कर नवघर पुलिस थाने के सीनियर इंसपेक्टर गणेश गायकवाड़ और जांच अधिकारी इंसपेक्टर सुनील काले को सौंप दिया.

इंसपेक्टर सुनील काले ने अभियुक्त संजय गौतम से विस्तृत पूछताछ करने के बाद उस के खिलाफ भादंवि की धारा 302, 201 के तहत केस दर्ज किया और उसे महानगर मजिस्ट्रेट के सामने पेश कर के जेल भेज दिया.

कथा लिखे जाने तक अभियुक्त संजय गौतम न्यायिक हिरासत में था.

—कथा पुलिस सूत्रों पर आधारित

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...