10 दिसंबर, 2018 की बात है. कड़ाके की सर्दी पड़ रही थी. सर्दी के मौसम में आमतौर  पर सुबह देरी से ही कामकाज शुरू होता है. उस दिन आसमान में बादल भी छाए हुए थे, इसलिए धूप में भी तेजी नहीं थी.

गुड़गांव के सेक्टर-14 मार्केट के सामने राजीव नगर में पीसी ज्वैलर्स का विशाल शोरूम है. यह शोरूम आमतौर पर रोजाना सुबह साढ़े 10-11 बजे तक खुल जाता है. उस दिन भी कर्मचारी सुबह करीब साढ़े 10 बजे शोरूम पर पहुंच गए. इन में गार्ड, सेल्सगर्ल्स, मैनेजर व अन्य कर्मचारी शामिल थे.

कर्मचारियों को शोरूम के बाहर ही सुरक्षा एजेंसी के 2 गार्ड तैनात मिले. गार्ड्स और कर्मचारियों में औपचारिक अभिवादन हुआ. इस के बाद कर्मचारियों ने शोरूम के गेट खोले. गेट खोल कर कर्मचारी जब शोरूम में घुसे, तो अंदर का नजारा देख कर हैरान रह गए.

शोरूम के अंदर सामान इधरउधर बिखरा पड़ा था. शोकेस में रखे कीमती गहने और हीरे जवाहरात गायब थे. शोरूम के स्ट्रांगरूम की छत में एक बड़ा सुराख बना हुआ था. लग रहा था कि स्ट्रांगरूम में सेंध लगा कर चोरी की गई है.

कर्मचारियों ने यह बात बाहर खड़ी शोरूम की स्टोर मैनेजर संगीता जैन को बताई. चोरी की बात सुन कर संगीता घबरा गईं. वे तुरंत शोरूम के अंदर गईं. अंदर का नजारा देख कर उन्हें भी समझते देर नहीं लगी कि किसी ने सुनियोजित तरीके से शोरूम में सेंधमारी की है. शोकेस पर एक नजर डालने के बाद संगीता को स्ट्रांगरूम की चिंता हुई. उन्होंने स्ट्रांगरूम खोल कर देखा तो वहां से अधिकांश ज्वैलरी और कीमती जवाहरात गायब थे.

मैनेजर संगीता जैन ने तुरंत शोरूम के मालिकों को चोरी के वारदात की सूचना दे दी. साथ ही चोरी की जानकारी पुलिस कंट्रोल रूम को भी दे दी गई. सूचना मिलते ही थाना सेक्टर-14 की पुलिस, सेक्टर-31, सेक्टर-17 की पुलिस और पालम विहार क्राइम ब्रांच की टीमें मौके पर पहुंच गईं. डीसीपी और एसीपी भी घटनास्थल पर आ गए.

पुलिस अधिकारियों ने मौकामुआयना किया तो पता चला कि चोरों ने स्ट्रांगरूम की छत काटने के लिए ड्रिल मशीन और छेनी वगैरह औजारों का उपयोग किया था. इन औजारों से चोरों ने छत में इतना बड़ा छेद कर दिया था कि एक आदमी आराम से नीचे उतर जाए.

इसी छेद के रास्ते चोरों ने शोरूम में प्रवेश किया और इसी रास्ते से सारा माल बाहर निकाला था. पुलिस को शोरूम के पीछे की तरफ एक रस्सी लटकी हुई मिली. इस के अलावा पत्थर काटने का हरे रंग का एक ब्लेड भी छत पर पड़ा मिला. पुलिस ने ये दोनों चीजें जांच के लिए फोरैंसिक लैब भेज दीं.

आयताकार भूखंड पर बने पीसी ज्वैलर्स के 4 मंजिला भवन में स्ट्रांगरूम भूतल पर सब से पीछे की ओर बना हुआ था. इसी तल पर आगे की ओर शोरूम बना था. बेसमेंट के बड़े हिस्से का उपयोग भी शोरूम में किया जाता था. पहली और दूसरी मंजिल को रिकौर्ड रूम के रूप में इस्तेमाल किया जाता था.

इस भवन के भूतल की छत पूरी थी, लेकिन प्रथम तल पर पीछे की तरफ करीब 10×10 फुट का हिस्सा खुला रखा गया था. यहां से ऊपर जाने के लिए सीढि़यां बनी हुई थीं. इसी के ठीक नीचे शोरूम का स्ट्रांगरूम था. स्ट्रांगरूम में सीसीटीवी कैमरा लगा था, लेकिन चोरों ने उसे तोड़ दिया था.

पुलिस को प्रारंभिक तौर पर यह पता नहीं चल सका कि चोर इस बिल्डिंग की छत तक कैसे पहुंचे. लेकिन वारदात के तरीके को देख कर पुलिस अधिकारियों को यह आभास जरूर हो गया कि यह वारदात रैकी करने के बाद ही की गई थी.

चोरों को पुख्ता तौर पर इस बात का पता था कि स्ट्रांगरूम कहां पर है और वहां तक कैसे पहुंचा जा सकता है. इन सब बातों को देखते हुए पुलिस ने अनुमान लगाया कि इस वारदात में शोरूम का कोई मौजूदा या पुराना कर्मचारी जरूर शामिल रहा होगा.

हालांकि मौके पर पुलिस अधिकारियों को शोरूम प्रबंधन से इस बात की जानकारी नहीं मिली कि कितना माल चोरी गया है, लेकिन यह अंदाजा जरूर हो गया कि चोरी गई ज्वैलरी की कीमत करोड़ों रुपए में रही होगी.

मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस अधिकारियों ने डौग स्क्वायड और फोरैंसिक टीम को बुला कर जांचपड़ताल कराई. फोरैंसिक टीम ने शोरूम में कई जगहों से फिंगरप्रिंट लिए. डौग स्क्वायड ने भी बिल्डिंग के चारों तरफ घूम कर छानबीन की, लेकिन इस कवायद से पुलिस को चोरों के बारे में कोई सुराग नहीं मिला.

इस बीच उसी दिन शोरूम की स्टोर मैनेजर संगीता जैन ने सेक्टर-14 पुलिस थाने में चोरी की रिपोर्ट दर्ज करा दी. पुलिस ने भादंसं की धारा 380 और 457 के तहत केस दर्ज कर लिया.

जांचपड़ताल में पुलिस को पता चला कि चोर खासतौर से महंगी ज्वैलरी और डायमंड ले गए हैं. उन्होंने छोटे जेवरों पाजेब, कड़े, अंगूठी, नोज पिन, कान की बाली आदि को हाथ भी नहीं लगाया था. चोर केवल हीरे जवाहरात की ज्वैलरी, सोने के हार और अन्य कीमती आभूषण ले गए थे. शोरूम के हालात से पुलिस ने अनुमान लगाया कि वारदात में जरूर 4 से अधिक बदमाश शामिल रहे होंगे.

पिछले कुछ सालों में गुड़गांव के किसी बड़े ज्वैलरी शोरूम में इस तरह की कोई वारदात नहीं हुई थी, इसलिए पुलिस इस वारदात में दूसरे राज्य के किसी बड़े गिरोह का हाथ होने का अनुमान लगा रही थी.

पुलिस ने चोरों का सुराग लगाने के लिए शोरूम में तोड़े गए स्ट्रांगरूम के डीवीआर और अन्य जगहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज भी देखी. इस के अलावा शोरूम के बाहर रात को तैनात रहे निजी सुरक्षा कंपनी के गार्ड्स से भी पूछताछ की.

पुलिस को हैरानी इस बात की थी कि शोरूम में इतनी बड़ी वारदात हो गई थी और बाहर तैनात सुरक्षा गार्ड्स को भनक तक नहीं लगी थी. सुरक्षा गार्ड्स से पूछताछ में केवल इतना पता चला कि पिछली रात साढ़े 12 बजे से डेढ़ बजे के बीच कुत्ते जरूर भौंक रहे थे, लेकिन कोई आदमी नजर नहीं आया था. भौंक रहे कुत्तों को सुरक्षा गार्ड्स ने ही भगाया था.

शोरूम प्रबंधन ने दूसरे दिन 11 दिसंबर को पुलिस को उन आभूषणों की लिस्ट दे दी, जो चोरी हुए थे. इन आभूषणों की कीमत तो कंपनी ने नहीं बताई थी, लेकिन मोटे तौर पर यह अनुमान लगाया था कि चोरी गए आभूषणों की कीमत 20 करोड़ तक हो सकती है. इन में सब से ज्यादा डायमंड व सोने के आभूषण थे.

डीसीपी शमशेर सिंह के निर्देशन में अपराध शाखा की कई टीमों को जांच में लगा दिया गया. पुलिस अफसरों ने दूसरे दिन भी शोरूम का मौकामुआयना कर चोरों का सुराग हासिल करने का प्रयास किया. वहां आसपास की दुकानों के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज भी देखी गईं.

अपराध शाखा के इंसपेक्टरों के साथ पुलिस उपायुक्त शमशेर सिंह ने पीसी ज्वैलर्स की बिल्डिंग के आसपास की इमारतों की छत पर जा कर यह जानने का प्रयास किया कि चोर किस रास्ते से ज्वैलरी शोरूम में पहुंचे.

चूंकि ज्वैलरी शोरूम के मुख्य गेट पर सुरक्षा गार्ड मौजूद थे, इसलिए पुलिस अधिकारियों  ने अनुमान लगाया कि चोरों ने इमारत पर चढ़ने और माल ले कर उतरने में उस रस्सी का इस्तेमाल किया होगा, जो पुलिस को शोरूम के पीछे की तरफ लटकी हुई मिली थी. यह रस्सी पीसी ज्वैलर्स की बिल्डिंग की छत पर बने कमरे की खिड़की से बंधी हुई थी. इस से अनुमान लगाया गया कि रस्सी वारदात से पहले दिन यानी 9 दिसंबर को बांध कर लटका दी गई होगी.

इस के अलावा पुलिस ने शोरूम प्रबंधन से मौजूदा कर्मचारियों और पिछले कुछ महीनों में नौकरी छोड़ने वाले कर्मचारियों की लिस्ट ली. मौजूदा कर्मचारियों से पूछताछ की गई. साथ ही पुलिस ने अपने स्तर पर इन कर्मचारियों के चालचलन के बारे में भी पता कराया. नौकरी छोड़ने वाले पुराने कर्मचारियों के पतेठिकाने मालूम कर उन की तलाश की गई.

पुलिस की एक टीम दूसरे शहरों में हुई ऐसी वारदातों के बारे में पता करने में जुटी थी. इस टीम को पता लगा कि सन 2013 में हरियाणा के रोहतक शहर में एक ज्वैलरी शोरूम की छत काट कर इसी तरह चोरी की गई थी. यह वारदात मेरठ के रहने वाले बदमाशों ने की थी. इस वारदात का मास्टरमाइंड आरोपी जेल में बताया गया.

गुड़गांव पुलिस को जानकारी मिली कि लखनऊ में भी इसी तरह एक शोरूम की छत काट कर चोरी की गई थी. इसी आधार पर पुलिस ने मेरठ और बुलंदशहर के कुछ बदमाशों को हिरासत में ले कर पूछताछ की, लेकिन चोरों का सुराग फिर भी नहीं मिल सका.

जांचपड़ताल में पुलिस को पता चला कि स्ट्रांगरूम के ठीक ऊपर छत काट कर एक बदमाश फिल्मी अंदाज में सीधे नीचे उतरा था. छत काट कर बनाए गए सुराख से ही बाकी चोर भी शोरूम में पहुंचे.

इन चोरों को शोरूम के बारे में एकएक चीज की जानकारी थी, इसीलिए रस्सी के सहारे स्ट्रांगरूम के अंदर लटकते ही मंकी कैप पहने पहले चोर ने अंदर छत में लगे सीसीटीवी कैमरे को डंडा मार कर तोड़ दिया था. इस से आगे की वारदात कैमरे में कैद नहीं हो सकी थी.

वारदात के तरीके से पुलिस को पक्का यकीन हो गया था कि जरूर इस में किसी मौजूदा या पुराने कर्मचारी का हाथ रहा होगा. इसलिए पुलिस ने पीसी ज्वैलर्स के मौजूदा और पुराने संदिग्ध कर्मचारियों पर फोकस कर के जांच शुरू की. इस रास्ते पर जांच आगे बढ़ती गई तो कडि़यां जुड़ती चली गईं. आखिर पुलिस का शक हकीकत के रूप में सामने आ गया.

पुलिस ने इस वारदात के 3 आरोपियों को 16 दिसंबर की शाम भारत बांग्लादेश की सीमा से गिरफ्तार कर लिया. इन आरोपियों को पश्चिम बंगाल की स्थानीय अदालत में पेश कर ट्रांजिट रिमांड पर लिया गया. इस के बाद पुलिस उन्हें ले कर 18 दिसंबर की रात गुड़गांव पहुंच गई.

इन आरोपियों से की गई पूछताछ में खुलासा हुआ कि इस वारदात को 2 कर्मचारियों ने ही अपने साथियों की मदद से अंजाम दिया था. ये दोनों कर्मचारी बांग्लादेश के बौर्डर पर स्थित पश्चिम बंगाल के रहने वाले थे. करोड़ों रुपए की इस चोरी का हीरो साढ़े 3 फुट का बौना युवक जफर था.

बौना जफर बीए सेकेंड ईयर तक पढ़ा था. बाकी दोनों आरोपी 10वीं व 12वीं तक पढ़े थे. 26 साल के मास्टरमाइंड जफर रहमान ने पीसी ज्वैलर्स के शोरूम में अपने 5 अन्य साथियों की मदद से चोरी की थी. पुलिस ने इन में से जफर, शफीबुल मंडल और सुलतान मुमताज को गिरफ्तार कर लिया.

इन में जफर और शफीबुल पीसी ज्वैलर्स में काम करते थे. शफीबुल ने कुछ दिन पहले नौकरी छोड़ दी थी. गिरफ्तार तीनों आरोपियों से पूछताछ में पुलिस के सामने जो कहानी सामने आई, वह इस प्रकार थी—

बांग्लादेश का रहने वाला शफीबुल मंडल करीब 6 महीने से पीसी ज्वैलर्स के गुड़गांव वाले शोरूम में स्टोरकीपर की नौकरी कर रहा था. शफीबुल ने अपनी मेहनत से शोरूम प्रबंधन का भरोसा जीत लिया था. इस के बाद उस ने वारदात से कुछ दिन पहले बांग्लादेश के ही रहने वाले अपने साथी जफर रहमान को भी इसी शोरूम में नौकरी दिलवा दी.

जफर ने अपनी मेहनत और ईमानदारी दिखा कर शोरूम प्रबंधकों का विश्वास हासिल कर लिया था. जफर और शफीबुल का मुख्य काम शोरूम की साफसफाई और ग्राहकों के लिए चायपानी की व्यवस्था करना था. बाद में शफीबुल ने नौकरी छोड़ दी थी.

बौने युवक जफर ने शोरूम पर नौकरी करते हुए शफीबुल के साथ मिल कर चोरी की योजना बनानी शुरू कर दी. इसी योजना के तहत वारदात के लिए जफर और शफीबुल ने अपने 4 साथियों को गुड़गांव बुला लिया. इन साथियों को दोनों कर्मचारियों ने शोरूम की सारी बातें बता कर अच्छी तरह समझा दिया कि कहां पर क्या क्या चीजें हैं.

जफर की मदद से शफीबुल सहित 5 चोर वारदात के दिन पीसी ज्वैलर्स की बिल्डिंग में छिप कर बैठ गए. मंकी कैप पहने ये चोर उस दिन शाम करीब साढ़े 5 बजे सीढि़यों के जरिए शोरूम की छत पर जा कर बैठ गए.

छत पर पहुंच कर इन लोगों ने वहां लगे सीसीटीवी कैमरे की दिशा बदल दी. ये लोग रस्सी, 2 बैग और छत काटने के लिए ग्राइंडर व गैस कटर, छेनी, हथौड़ा वगैरह साथ ले कर आए थे. इन का साथी जफर शोरूम से पूरे घटनाक्रम पर नजर रखे हुए था. 9 दिसंबर की रात करीब पौने 9 बजे शोरूम बंद हुआ तो जफर अंदर ही रह गया. वह शोरूम से बाहर नहीं निकला और कैमरों की नजर से दूर अंदर छिप कर बैठा रहा. शोरूम के प्रबंधकों और सिक्योरिटी वालों को भी इस बात का पता नहीं चला.

रात को शोरूम बंद होने के 2-3 घंटे बाद तक सभी बदमाश चुपचाप बैठे रहे. रात करीब साढ़े 11 बजे जफर ने छत का लोहे का गेट खोल दिया. छत पर पहले से छिपे बैठे सभी बदमाश वहां से पहली मंजिल पर आ गए.

चूंकि जफर और शफीबुल को पहले से पता था कि सब से ज्यादा जेवर स्ट्रांगरूम में हैं, लेकिन स्ट्रांगरूम को खोलना हंसी खेल नहीं था. इसलिए इन लोगों ने योजना के अनुसार स्ट्रांगरूम की छत काटने का फैसला किया.

कुछ देर बाद इन्होंने ग्राइंडर और कटर की मदद से शोरूम के स्ट्रांगरूम की छत का लेंटर काटना शुरू कर दिया. करीब डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद छत का इतना हिस्सा कट गया कि उस में से एक आदमी निकल सके.

इसी सुराख से एक चोर रस्सी के सहारे स्ट्रांगरूम में दाखिल हुआ. अंदर लटकते ही उस ने डंडे की मदद से स्ट्रांगरूम की छत पर लगे सीसीटीवी कैमरे को तोड़ दिया. इस चोर ने स्ट्रांगरूम में रखे हीरेजवाहरात और सोने के कीमती गहने 2 बैगों में भर लिए. इस काम में उसे करीब आधे घंटे का समय लगा.

स्ट्रांगरूम की छत पर पहले से मौजूद इन के साथियों ने रस्सी की मदद से जेवरों से भरा बैग ऊपर खींच लिया. बाद में जफर व शफीबुल सहित सभी चोर शोरूम की छत पर पहुंच गए. रात करीब सवा 2 बजे छत से सभी आरोपी रस्सी के सहारे जेवरों से भरे 2 बैग ले कर मेनरोड के बजाय पीछे के रास्ते से नीचे उतरे.

वहां से आटोरिक्शा में सवार हो कर ये लोग गुड़गांव के सोहना रोड पर अपने साथी के कमरे पर गए.

दूसरे दिन पांचों चोर गुड़गांव से ओला कैब में सवार हो कर दिल्ली के लिए निकल गए, जबकि जफर वहीं रह गया. दिल्ली गए 5 चोरों में एक चोर तो उसी दिन हवाईजहाज से कोलकाता चला गया, जबकि 4 दूसरे दिन ट्रेन से कोलकाता के लिए रवाना हुए.

इधर मास्टरमाइंड जफर पूरे मामले पर नजर रखने के लिए गुड़गांव में ही रुका रहा. वह वारदात के अगले दिन अपनी ड्यूटी पर शोरूम भी पहुंचा. वहां वह चायपानी पिलाने के बहाने पुलिस अफसरों की बातें सुनता रहा. पुलिस अफसरों की बातों से उसे यकीन हो गया कि उस का और उस के साथियों का पता नहीं चल पाएगा.

जांचपड़ताल में पुलिस को पता चला कि शफीबुल ने कुछ दिन पहले ही नौकरी छोड़ी थी. यह पता लगने पर पुलिस उस की तलाश में पश्चिम बंगाल गई. वहां संबंधित थाना पुलिस ने बताया कि शफीबुल पर पहले भी चोरी के मामले दर्ज हैं.  वह जेल भी जा चुका है. इस के बाद पुलिस को यकीन हो गया कि वारदात में शफीबुल का किसी न किसी रूप में हाथ जरूर है.

शफीबुल ने जफर को नौकरी पर रखवाया था, इसलिए पुलिस ने जफर से पूछताछ करने की सोची. लेकिन तब तक जफर गायब हो चुका था. वह वारदात के बाद केवल एक दिन ही शोरूम पर आया था. इस से पुलिस को यह अनुमान हो गया कि जफर भी भाग कर पश्चिम बंगाल गया होगा.

पुलिस ने लगातार भागदौड़ कर जफर और शफीबुल को पकड़ लिया. इन से पूछताछ के बाद तीसरे आरोपी को पकड़ा गया. जफर 10 दिसंबर को नौकरी पर जाने के बाद अगले दिन पश्चिम बंगाल चला गया था और अपने घर जा पहुंचा था.

पूछताछ में सामने आया कि अगर पुलिस आरोपियों तक नहीं पहुंचती, तो ये लोग 2 दिन बाद बांग्लादेश भाग जाते. दरअसल, बांग्लादेश बौर्डर पर 2 दिन बाद ही काली माता का मेला लगना था. यह मेला 10 दिन तक चलता है. इस मेले में बौर्डर के दोनों ओर के गांवों के लोग आते हैं.

इस दौरान दोनों देशों के लोगों की आवाजाही के कारण कोई जांचपड़ताल भी नहीं होती, इसलिए जफर व शफीबुल की योजना थी कि मेले के दौरान चोरी की ज्वैलरी ले कर बांग्लादेश भाग जाएंगे.

पुलिस ने गिरफ्तार चोरों की निशानदेही पर करीब 13 करोड़ रुपए की ज्वैलरी बरामद कर ली. इस का वजन करीब 16 किलो था. गुड़गांव पुलिस के लिए पश्चिम बंगाल से इतने वजन की कीमती ज्वैलरी लाना जोखिम भरा रहा.

इन चोरों ने करीब 13 करोड़ रुपए की ज्वैलरी के साथ लगभग साढ़े 9 लाख रुपए नकद भी चुराए थे. इस में से अधिकांश नकद रकम उन्होंने नए कपड़े, मोबाइल और अन्य सामान खरीदने के अलावा टैक्सी और हवाई जहाज की यात्रा पर खर्च कर दी थी.

पुलिस ने 20 दिसंबर को तीनों गिरफ्तार चोरों को गुड़गांव की अदालत में पेश किया. अदालत ने उन्हें 6 दिन के रिमांड पर पुलिस को सौंप दिया. रिमांड अवधि के दौरान पुलिस ने चोरों के बताए अनुसार 21 दिसंबर को चोरी का सीन रीक्रिएट किया.

सीन रीक्रिएट के दौरान गुड़गांव के थाना सेक्टर-14 की पुलिस, अपराध शाखा सेक्टर-17 और फोरैंसिक विशेषज्ञों की टीम मौजूद रही. पुलिस ने आरोपियों की निशानदेही पर गुड़गांव के सेक्टर-48 स्थित एक आरोपी के कमरे से छेनी, हथौड़ा व कटर आदि बरामद किए. इन का उपयोग वारदात में किया गया था.

पुलिस का दावा है कि चोरी गए 90 फीसदी जेवर बरामद हो गए हैं. पुलिस ने गिरफ्तार आरोपियों को रिमांड अवधि पूरी होने पर 26 दिसंबर को अदालत में पेश किया. अदालत ने उन्हें न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...