जब विनीता होटल के अपने कमरे में चली गई तो थोड़ी देर बाद राहुल भी उस के कमरे में आ गए. विनीता को यह नहीं पता था कि राहुल भी उसी होटल में रह रहे हैं, जहां उसे ठहराया गया था. विनीता का आरोप है कि राहुल ने बातचीत के दौरान उसे कौफी में नशीला पदार्थ पिलाया. जब वह नशे में हो गई, तब राहुल ने उस के साथ मनमानी की. अपने मोबाइल में उस की न्यूड फोटो भी ले लीं.

होश आने पर जब विनीता को उस सब का पता चला तो उस ने विरोध किया, तब बेहतर कोचिंग के माध्यम से तैयारी कराने का राहुल ने उसे भरोसा दिया. लेकिन इस के बाद कभी होटल, तो कभी अपने दोस्त विक्रम के घर ले जा कर वह विनीता के साथ मनमानी करते रहे.

लखनऊ के गोमती नगर में रहने वाली विनीता ने युवावस्था की दहलीज पर कदम रखते ही रंगीन सपने देखने शुरू कर दिए थे. उस की तमन्ना एक बड़ा अधिकारी बनने की थी. इसलिए वह सिविल सर्विस (यूपीएससी) परीक्षा की तैयारी में जुट गई. उस समय वह 16-17 साल की थी. परीक्षाओं की तैयारी के दौरान ही विनीता की वर्ष 2018 में फेसबुक के जरिए राहुल श्रीवास्तव से दोस्ती हुई थी.

Aropi ASP Rjjahul Srivastava

राहुल श्रीवास्तव उत्तर प्रदेश में एडिशनल एसपी थे. उन की तैनाती लखनऊ में थी. पहले ‘हायहैलो’ से शुरुआत हुई. इस के बाद विनीता से राहुल ने पूछा, ”पढ़ाई करती हो?’’

तब विनीता ने बताया कि वह यूपीएससी की तैयारी कर रही है. एडिशनल एसपी राहुल श्रीवास्तव ने विनीता को यूपीएससी एग्जाम क्वालीफाई करने में उस की सहायता करने का भरोसा दिलाया.

विनीता समझ गई कि राहुल श्रीवास्तव पुलिस में सीनियर औफिसर हैं, उन से यूपीएससी परीक्षा के संबंध में काफी हेल्प मिल सकती है. वह उन से स्टडी मटीरियल लेती रही. स्टडी मटीरियल देने लेने के दौरान उन के बीच नजदीकियां बढऩे लगीं.

तब दोनों ने एकदूसरे को अपनेअपने मोबाइल नंंबर भी दे दिए. धीरेधीरे दोनों का मेलजोल इस कदर बढ़ गया कि ऐसा कोई दिन नहींं जाता था, जब दोनों के बीच बातचीत न होती हो. दोनों के बीच अंतरंगता बढ़ती गई. अब दोनों का ये हाल हो गया कि जब तक दोनों एक दूसरे से मिल न लेते या बातचीत न कर लेते उन्हें चैन ही नहीं मिलता था.

वर्ष 2019 में प्रयागराज में कुंभ मेला लगा था. राहुल ने स्टडी मटीरियल देने और रिसर्च वर्क कराने के लिए विनीता को वहां बुलाया.  कुंभ के दौरान राहुल श्रीवास्तव ने नैनी के पास टेंट मे विनीता के रहने का इंतजाम कराया. बाद में सेफ्टी की बात कहकर होटल में भेज दिया.

उसी दौरान राहुल ने विनीता को अपने दोस्त सतीश से मिलवाया और बताया कि सतीश इग्नू में पौलिटिकल साइंस के प्रोफेसर हैं और रिसर्च में उस की मदद करेंगे.

नहीं भुलाई जा सकती होटल की वह रात

विनीता का कहना है कि राहुल ने एक दिन होटल में नशीली कौफी पिलाने के बाद रेप किया. विनीता को उस ने पुलिस का रौब दिखाते हुए काफी डरा दिया था, जिस से वह यह बात किसी से कह भी नहीं सकी थी.

राहुल के मामा का लखनऊ के मंदाकिनी एनक्लेव में फ्लैट था. साल 2022 में राहुल ने उन से वो फ्लैट ले लिया. राहुल मामा के उस फ्लैट पर आने के लिए उसे खींची गई उस की न्यूड फोटो दिखाकर आने को मजबूर करते रहे. वह हर वीकेंड उसे वहां बुलाते और उस के साथ मनमानी करते थे. यह सिलसिला 5 सालों तक निरंतर चलता रहा. इस दौरान राहुल ने विनीता को कीमती गिफ्ट और गहने भी दिलाए.

अप्रैल, 2023 में विनीता राहुल श्रीवास्तव से प्रेग्नेंट हो गई. जब इस बात की जानकारी विनीता ने राहुल को दी तो एक दिन धोखे से विनीता को राहुल सहारा हौस्पिटल में लेडी डाक्टर के पास ले गए. उस समय राहुल का दोस्त विक्रम भी साथ था. कुछ देर में वहां सिद्धार्थ, सतीश और सौरभ भी आ गए.  उन्होंने विनीता का अबार्शन करा दिया.

student-rape-victim-vinita

बाद में विनीता का चैकअप मेदांता अस्पताल में कराया गया. इस दौरान विनीता का आधार कार्ड या अन्य कोई डाक्युमेंट भी नहीं लिया गया. विनीता का कहना था कि उस की उम्र और पिता का नाम भी वहां गलत लिखवाया. अबार्शन के बाद विनीता की राहुल से खूब लड़ाई हुई.

अबार्शन के कुछ दिनों बाद विनीता के शरीर पर असर पड़ा. तब विनीता ने फैसला लिया कि वह राहुल की इस करतूत को उस की पत्नी मानिनी श्रीवास्तव को बताएगी. इस के बाद वह मानिनी के घर जा पहुंची. उस ने मानिनी को उस के पति राहुल श्रीवास्तव की काली करतूतों के बारे में बताया कि वह पिछले 5 सालों से उसे उस की न्यूड फोटो के बल पर ब्लैकमेल कर उस का लगातार शारीरिक शोषण कर रहे हैं.

विनीता ने कहा कि चाहे कुछ भी हो जाए, वह पुलिस में उस की शिकायत जरूर करेगी. इस की जानकारी होने पर राहुल फोन कर के विनीता के घर वालों को धमकी देने लगे कि तुम लोगों को झूठे केस में फंसा दूंगा.

जब विनीता ने साफ शब्दों में कहा कि वह उन की पुलिस से शिकायत करेगी तो वह बोले, ”मैं पुलिस के ऐसे डिपार्टमेंट में हूं कि कोई तुम्हारी एफआईआर भी नहीं लिखेगा.’’ इतना ही नहीं, उन्होंने धमकी भी दी कि तुम्हारी फोटो फैमिली को भेज दूंगा.

विनीता और राहुल के बीच चल रहे इस लुकाछिपी के खेल में तब नया मोड़ आया, जब विनीता ने इस संबंध में राहुल की पत्नी मानिनी श्रीवास्तव, जोकि लखनऊ विश्वविद्यालय के साइकोलौजी डिपार्टमेंट में प्रोफसर हैं, को जानकारी दी.

विनीता ने बताया कि राहुल उसे ब्लैकमेल कर उस का लगातार शारीरिक शोषण कर रहे हैं. धोखे से उस का गर्भपात करा देने से अब उस के शरीर पर असर पड़ रहा है. इस पर मानिनी व राहुल के दोस्तों ने विनीता को राहुल के खिलाफ कोई शिकायत न करने के लिए कहा. शिकायत करने पर जान से मारने की धमकी दी.

इन सभी आरोपियों ने उसे व उस के घर वालों को झूठे मुकदमे में फंसाने की धमकी दी. इस से विनीता घबरा गई. विनीता के परिवार में उस के मम्मीपापा के अलावा उस का छोटा भाई है. यदि परिवार के लोगों को कुछ हो जाता है तो वह क्या करेगी? इस बात को  सोचसोच कर वह परेशान हो गई.

राहुल श्रीवास्तव अभी लखनऊ में एंटी टेररिस्ट स्क्वायड यानी एटीएस में पोस्टेड हैं. उन के पास यूपी पुलिस के सोशल मीडिया के काम की भी जिम्मेदारी है.

गर्भपात से शरीर में असर पडऩे पर आखिरकार विनीता ने हिम्मत जुटाई. विनीता ने राहुल की पुलिस हैडक्वार्टर में शिकायत की. पुलिस हैडक्वार्टर से एफआईआर की जगह पहले डिपार्टमेंटल जांच कराई गई.

विनीता का कहना है कि उस ने जौइंट सीपी (कानूनव्यवस्था) उपेंद्र कुमार अग्रवाल को भी फोन कर मदद मांगी थी, जिस पर अधिकारी ने जांच की बात कही थी. विनीता एफआईआर के लिए इधर से उधर 2 महीने तक चक्कर काटती रही, लेकिन उसे हर तरफ से निराशा ही मिल रही थी.

पुलिस क्यों नहीं लिख रही थी रिपोर्ट

विनीता द्वारा राहुल के खिलाफ शिकायत किए जाने की जानकारी जैसे ही उस की पत्नी मानिनी श्रीवास्तव को हुई, तब उस ने व राहुल के दोस्त सौरभ, सतीश, विक्रम, सिद्धार्थ व अन्य ने मिल कर विनीता पर उस के द्वारा की गई शिकायतों को वापस लेने का दबाव बनाया.

मानिनी ने धमकाया कि उन का भाई आईएएस अफसर है, जबकि पति पुलिस में अफसर हैं. तुम्हारी एफआईआर नहीं लिखी जाएगी. तुम्हारी बात कोई नहीं सुनेगा.

विनीता का कहना है कि इस संबंध में कंप्रोमाइज की बात कहते हुए उस के एक दोस्त के बैंक एकाउंट में कुछ धनराशि भी जमा करा दी. लेकिन उस ने इस धनराशि को लेने से साफ इंकार कर दिया. विनीता ने डीजीपी और स्पैशल डीजी से अपनी सुरक्षा की गुहार लगाई. तब अधिकारियों ने जांच के बाद काररवाई की बात कही.

पीडि़ता विनीता की शिकायत को एडीजी पद्मजा चौहान ने गंभीरता से लिया और 4 नवंबर, 2023 को पुलिस आयुक्त एस.बी. शिरोडकर को पत्र लिख कर विनीता को सुरक्षा देने को कहा था. इस के बाद उसे सुरक्षा मुहैया कराई गई.

19 दिसंबर, 2023 को महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन मुख्यालय की एसपी रवीना  त्यागी ने पत्र भेज कर 22 दिसंबर, 2023 को बयान के लिए विनीता के मम्मीपापा को बुलाया था. उन्होंने एसपी रवीना के पास अपने बयान दर्ज कराए. राहुल श्रीवास्तव को भी बयान के लिए तलब किया था, लेकिन वह हाजिर नहीं हुए थे. इस की सारी जानकारी एडीजी ने अधिकारियों को बता दी.

विनीता के पापा ने कहा कि वह बेटी के साथ हैं. उन्होंने इस मामले में सीएम योगी से मिलने की बात भी कही. उन्होंने कहा, ”मैं राहुल श्रीवास्तव को नहीं जानता. अक्तूबर, 2023 में उन की पत्नी ने मुझे काल की थी. राहुल की पत्नी ने मुझ से कई बातें कहीं. मैं ने अपनी बेटी से इस बारे में पूछा. पहले तो वह कुछ बताने को तैयार नहीं थी. काफी समझाने पर रोने लगी. फिर उस ने राहुल की हरकत के बारे में बताया. कहा कि उसे धमकी दे कर डराया जा रहा है. मैं अपनी बेटी के साथ मजबूती से खड़ा हंू. उस की हर लड़ाई में साथ दंूगा.’’

एटीएस में तैनात एएसपी राहुल श्रीवास्तव पर यौन शोषण और जबरन गर्भपात का आरोप लगाने वाली पीडि़ता विनीता 2 महीने तक गोमती नगर विस्तार थाने, 1090 और अधिकारियों के चक्कर लगाती रही. हर बार अधिकारी जांच की बात कह कर उसे टालते रहे. लेकिन उस ने हिम्मत नहीं हारी.

विनीता ने कई महीने पहले 28 नवंबर, 2023 को शिकायत की थी. पुलिस अधिकारियों को रजिस्टर्ड पोस्ट से भी शिकायत भेजी. वीमेन पावर लाइन में तैनात एसपी रवीना त्यागी प्रकरण की जांच कर रही थीं. कुछ दिन पहले विनीता के बयान के कई वीडियो वायरल हुए. इस में उस ने आरोप लगाया था कि मामले में काररवाई नहीं हो रही है.

एक्स पर पोस्ट के बाद क्यों सक्रिय हुए अधिकारी

विनीता ने 25 दिसंबर, 2023 को सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर सीएम योगी, डीजीपी समेत कई अफसरों से काररवाई की गुहार लगाई थी. इस के बाद 5 जनवरी, 2024 को विनीता ने एक्स पर पोस्ट की. इस में लिखा, ”मामले में काररवाई नहीं हो रही है. आखिर में कोर्ट जाने का ही रास्ता बचा है. अगर अब मुझे कुछ होता है तो पुलिस जिम्मेदार होगी.’’

सोशल मीडिया पर इंसाफ पाने के लिए वह ट्वीट कर न्याय के लिए लगातार गुहार लगती रही. मामले को गले की फांस बनता देख आखिरकार पुलिस अधिकारियों ने रिपोर्ट दर्ज करने का फरमान जारी कर दिया. 6 जनवरी, 2024 को लखनऊ के गोमती नगर एक्सटेंशन थाने में रेप, धमकी देने एवं महिला की सहमति के बिना अबार्शन कराने में भादंवि की धारा 376, 506 व 313 के अंतर्गत एफआईआर दर्ज हुई.

विनीता ने पुलिस आयुक्त, लखनऊ के अलावा अन्य को भी अपनी जो शिकायत 28 नवंबर, 2023 को डाक से भेजी थी. इसी तहरीर के आधार पर 6 जनवरी, 2024 को एफआईआर थाना गोमती नगर विस्तार में राहुल श्रीवास्तव, मानिनी श्रीवास्तव, सौरभ, सतीश, विक्रम, सिद्धार्थ व अन्य के खिलाफ दर्ज की गई.

आरोपी को क्यों नहीं किया गया निलंबित

मुकदमे की काररवाई आरोपी के खिलाफ लगाए गए आरोपों की प्रारंभिक जांच के बाद ही हुई. जांच का जिम्मा महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन की एसपी रवीना त्यागी के पास था.

लखनऊ के गोमती नगर विस्तार थाना के प्रभारी निरीक्षक सुधीर अवस्थी ने बताया कि एक युवती की शिकायत पर एएसपी व अन्य के खिलाफ संबंधित धाराओं में प्राथमिकी दर्ज की गई है. एसएचओ ने बताया कि मामले की जांच शुरू कर दी गई है और साक्ष्य मिलने पर काररवाई की जाएगी.

ब्लैकमेल और यौन शोषण की पीडिता विनीता ने अधिकारियों से मांग की है कि आरोपी एएसपी राहुल श्रीवास्तव के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज हो चुकी है. अब उसे तुरंत निलंबित किया जाए इस के साथ ही उस की पत्नी समेत सभी दोस्तों पर सख्त काररवाई की जाए.

विनीता ने दावा किया है कि उस के पास हर आरोप के साक्ष्य मौजूद हैं. उस के पास होटल्स में चेक-इन और चेक-आउट के समय बातचीत के कुछ स्क्रीनशौट भी हैं. राहुल देर रात तक काल पर बात करता था. स्नैपचैट पर अपनी प्राइवेट फोटो भेजता था.

महंगे गिफ्ट और ज्वैलरी दिया करता था. उन बिलों पर भी राहुल की ईमेल आईडी है. मेरे अबार्शन की मैडिकल रिपोर्ट पर चैकअप और टॢमनेशन की सारी डिटेल है.

फिलहाल राहुल कहां हैं? ये पुलिस को भी नहीं पता. जांच अधिकारी सुनील कुमार ने बताया कि हमें एएसपी राहुल श्रीवास्तव का एड्रेस नहीं पता है. मोबाइल नंबर भी नहीं है, इसलिए उन से संपर्क नहीं हो पा रहा है. पता चला कि 50 वर्षीय राहुल श्रीवास्तव का होम प्लेस यूपी का सोनभद्र है. इस समय वह छुट्टी पर हैं और अभी शहर से बाहर है.

7 जनवरी, 2024 को रविवार का अवकाश होने के कारण विनीता के कोर्ट में कलमबंद बयान नहीं हो सके, न ही मैडिकल कराया जा सका. अगले दिन पुलिस मैडिकल करा सकती है. इस के बाद कोर्ट में बयान कराएगी. तब आगे की काररवाई करेगी. केस के विवेचक ने मामले में साक्ष्य जुटाने शुरू कर दिए हैं.

आरोपी क्यों बता रहे हैं बेकसूर

एएसपी राहुल श्रीवास्तव की पत्नी मानिनी श्रीवास्तव का कहना है कि शिकायतकर्ता ने मेरे खिलाफ लखनऊ विश्वविद्यालय में अक्तूबर 2023 में एक फरजी शिकायत की थी. इस शिकायत में उस ने स्वयं मेरे पति राहुल श्रीवास्तव से किसी भी तरह के संबंध होने से नकारा था.

पिछले कई महीनों से मुझे व मेरी बेटियों पर एसिड अटैक करवाने व जान से मारने की धमकी दी जा रही है. मेरे परिवार को ब्लैकमेल किया जा रहा है. इस की शिकायत उस ने नवंबर, 2023 में पुलिस कमिश्नर से की थी. इस की जांच वीमेन पावर लाइन ने की, जिस में पूरे साक्ष्य दिए गए हैं. मानिनी भरोसा जताया है कि सच सामने आएगा.

उधर एक चैनल से एएसपी राहुल श्रीवास्तव ने बात की. उन्होंने बताया कि युवती की काउंसलिंग चल रही थी. वह मेरी पत्नी के पास काउंसलिंग के लिए आई थी. इस दौरान ही उस से मुलाकात हुई. वह मेरी बेटी के समान है. उस के द्वारा मेरे ऊपर लगाए गए आरोप झूठे हैं. अपने से उम्रदराज व्यक्ति पर ऐसे आरोप लगाना उचित नहीं है.

कोर्ट से मिली राहत, गिरफ्तारी पर रोक

विनीता की पढ़ाई में मदद के बहाने उस के साथ दुष्कर्म करने के आरोपी एडिशनल एसपी राहुल श्रीवास्तव और उस की पत्नी मानिनी श्रीवास्तव को 16 जनवरी, 2024 को इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में सुनवाई के दौरान फिलहाल राहत मिल गई है.

लखनऊ बेंच में सुनवाई करते हुए कोर्ट ने दुष्कर्म मामले में दोनों की गिरफ्तारी पर बुधवार तक के लिए रोक लगा दी थी. कोर्ट ने 17 जनवरी को दोबारा सुनवाई की तारीख निश्चित कर सरकारी वकील को याचियों के खिलाफ एकत्र किए गए साक्ष्य, अगर कोई हों, तो उन की जानकारी पेश करने को कहा था. साथ ही याचियों को भी मामले की तफ्तीश में सहयोग करने का आदेश दिया.

बताते चलें कि याचिका में इस मामले में दर्ज कराई गई एफआईआर को चुनौती दे कर याचियों की गिरफ्तारी पर रोक लगाने का आग्रह कोर्ट से किया गया था. याचियों की ओर से दलील दी गई कि उन्हें इस मामले में झूठा फंसाया गया है. उधर, सरकारी वकील ने दायर की गई याचिका का विरोध किया था.

एक तरफ यूपी सरकार कानून व्यवस्था और महिला सुरक्षा का दंभ भरती है. वहीं ऐसे दावों के बीच एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी पर लगे आरोप महिला सुरक्षा को ले कर कई सवाल खड़े कर रहे हैं.

निंदनीय घटना है, पीडि़ता को मिले न्याय

विवेक श्रीवास्तव, एडवोकेट (आगरा)

Vivek Srivastava, Advocate

इस मामले में वरिष्ठ अधिवक्ता विवेक श्रीवास्तव का कहना है कि एक सीनियर पुलिस अधिकारी पर छात्रा के साथ रेप करने का आरोप बहुत चिंता का विषय है. कानून की रक्षा करने वाले ही जब भक्षक बन जाएं तब सामाजिक असंतुलन होना तय है. प्रशासन को इस विषय में आरोपी के विरूद्ध सख्त निर्णय लेना चाहिए.

यह विश्वास को भंग करने का अपराध है. समाज या परिवार जिन पर आंख मंूद कर विश्वास करता हो, वे जब इस विश्वास का अनुचित लाभ उठा कर किसी की अस्मत पर हाथ डालें तो उस की सजा उसे जरूर मिलनी चाहिए.

आरोपी एडिशनल एसपी राहुल श्रीवास्तव को तुरंत सस्पेंड कर समाज के लिए उदाहरण पेश करना चाहिए, ताकि वह आगे की काननूनी काररवाई में किसी प्रकार का अवरोध उत्पन्न न कर सके. इस के साथ ही एफआईआर के अन्य आरोपियों के पर भी प्रभावी काररवाई की जानी चाहिए. पीडि़ता को पुलिस प्रशासन की तरफ से उस की सुरक्षा का उचित प्रबंध भी करना चाहिए.

अधिवक्ता विवेक श्रीवास्तव का कहना है कि नैतिकता और सामाजिक दृष्टिकोण से ऐसी घटना जिम्मेदार पुलिस अधिकारी द्वारा करना बहुत ही निंदनीय है. आरोपी पर धारा 376, 506, 313 के अंतर्गत कम से कम 10 साल की सजा हो सकती है तथा धारा 506 के अंतर्गत भी 7 साल तक की सजा का प्रावधान भारतीय दंड संहिता के अंतर्गत दिया गया है.

जब रक्षक ही भक्षक बन जाए तब देश की बेटियां कहां जाएंगी? इस मामले में पीडिता को जल्द से जल्द न्याय मिले.

थाने का होगा घेराव

छात्रा विनीता को ब्लैकमेल कर यौन शोषण करने के मामले में राष्ट्रवादी जनसत्ता दल ने विरोध व्यक्त करते हुए एटीएस में तैनात एडिशनल एसपी राहुल श्रीवास्तव की शीघ्र गिरफ्तारी की मांग की है.

Rastravadi Jansatta Dal Je Mahasachiv Dr.BPS Tyagi

दल के महासचिव डा. बी.पी.एस. त्यागी

दल के महासचिव डा. बी.पी.एस. त्यागी ने कहा कि विनीता नीले आकाश में अपने पंखों से ऊंची उड़ान भरना चाहती थी. उसे सहारे की जरूरत थी. लेकिन जिन हाथों ने उसे सहारा देने का भरोसा दिया, उन्हीं हाथों ने उस की अस्मत लूट ली. वह कटे पंखों के पङ्क्षरदे की तरह जमीन पर गिर कर तडफ़ड़ाने लगी.

दल के महासचिव ने कहा कि पहले पुलिस एफआईआर दर्ज करने में देरी करती रही. अब आरोपी की गिरफ्तारी में देर कर रही है. उन्होंने कहा कि यह बेहद शर्मनाक घटना है. पढ़ाई में मदद के बहाने छात्रा का शारीरिक शोषण एक पुलिस अधिकारी द्वारा किया गया. उस की तुरंंत गिरफ्तारी की मांग करते हुए उन्होंने कहा यदि गिरफ्तारी में देरी होगी तो उन का दल संबंधित थाने का घेराव करेगा.

—कथा पुलिस सूत्रों पर आधारित. कथा में विनीता परिवर्तित नाम है

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...